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6.2 कक्षा *षष्ठी* द्वितीय: पाठ: (शब्दपरिचयः - 2) Class 6th, Lesson-2 ( ShabdParichaya - 2)

                   6.2      कक्षा *षष्ठी
            द्वितीय: पाठ:  (शब्दपरिचयः - 2  )
              Class 6th, Lesson-2 

               (ShabdParichaya - 2)
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नमोनमः। 
षष्ठीकक्ष्यायाः रुचिरा भाग- 1 इति पाठ्यपुस्तकस्य शिक्षणे स्वागतम् । 
अद्य वयं द्वितीयं पाठं पठामः। 
 पाठस्य नाम अस्ति शब्दपरिचयः - 2


पाठः अयं आकारान्त स्त्रीलिङ्गशब्दानां विषये अस्ति   ।
संस्कृते त्रिविधाः शब्दाः सन्ति। 
1) पुंलिङ्गशब्दाः ।
2) स्त्रीलिङ्गशब्दाः
3) नपुंसकलिङ्गशब्दाः। 

इदानीं स्त्रीलिङ्गशब्दान् पश्याम:-
1) छात्रा
3) अध्यापिका
4) दोला
5) घटिका
6) पेटिका
7) प्रयोगशाला
8) लेखिका
9) गायिका
10) नौका

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आकारान्त- 
      आकार () है अंत में जिसके । 
आकारान्त स्त्रीलिङ्ग वे शब्द होतें हैं जिन स्त्रीलिङ्ग शब्दों के अंत में "आ" वर्ण होता है।
 यथा-
चटका - च् +अ+ ट् +अ+ क्+ आ। 

इस प्रकार इस शब्द के अंत में "आ" वर्ण है अतः यह शब्द  "आकारान्त" कहलाता है। 

अन्य उदाहरण-
सुचिका        - सुई,
पिपीलिका    - चींटी,
कुञ्चिका.    - चाबी,
द्विचक्रिका    - साइकिल,
उत्पीठिका    - तालिका/ मेज,
अग्निपेटिका   - माचिस,
मापिका        - पैमाना  आदि।

             
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1)          एषा का? 

अर्थ-     यह क्या है?

              एषा दोला।
              यह झूला है।
             
              दोला कुत्र अस्ति?
              झूला कहाँ है?
             
              दोला उपवने अस्ति।
              झूला बगीचे में है।

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2)         सा का?
अर्थ-     वह क्या है?

             सा घटिका।
             वह घड़ी है।
            
             घटिका किं सूचयति?
             घड़ी क्या सूचित करती है?
            
             घटिका समयं सूचयति।
             घड़ी समय बताती है।
         ------------------------------------------------ 


3)           एते के?
अर्थ-        ये  दोनों कौन है?
              
               किम् एते कोकिले?
               क्या ये दो कोयल है?
              
               न, एते चटके।
               नहीं ये दो गौरैया है।
              
               चटके किं कुरुतः?

               दो गौरैया क्या करती हैं?
              
               एते विहरतः।
               ये दोनों फुदक (चल) रही है।

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4)              ते के?
अर्थ-         वे दोनों क्या है?
                
                 ते चालिके स्तः।
                 वे दो महिला ड्राईवर है।
                
                 ते किं कुरुतः?
                 वे दोनों क्या करती है?
                
                 ते वाहनं चलयतः।
                 वे दोनों वाहन चलाती है।         
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5)              एताः काः?
अर्थ-         यह सब क्या है?
                
                 एताः स्थालिकाः।
                 यह सब थालियाँ है।
                
                 किम् एताः गोलाकारः?
                 क्या यह सब गोल है?
                
                 आम्, एताः गोलाकाराः एव।
                 हाँ, यह सब गोल आकार की ही है।

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6)                 ताः काः?
अर्थ-            वे सब क्या है?
                  
                   ताः अजाः।
                   वे सब बकरियाँ है।
                  
                   ताः किं कुर्वन्ति?
                   वे सब क्या करती हैं?
                  
                   ताः चरन्ति।
                   वे सब चरती हैं।
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                  स्त्रीलिङ्ग-शब्दाः 

                  -समीप के लिए- एतत् शब्द 

एकवचन          द्विवचन             बहुवचन


एषा                  एते                    एताः

(यह)              (यह दोनों)          (यह सब)


                   -दूर के लिए- तत् शब्द 

सा                   ते                         ताः 

(वह)           (वह दोनों)          (वह सब)

          ------------------------------------------------  

         का                के                   काः

      (क्या है)       (क्या हैंं)             (क्या हैंं)      

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        (1) पठनाय ( NCERT Book in PDF)
https://drive.google.com/file/d/1cNX-mMHPeGX2dXKktrcHTb2zb6xgZIcP/view?usp=drivesdk

        (2) श्रवणाय  (Audio All Lessons)- 
https://drive.google.com/file/d/1lS3_m8XG6JNKO3KEujo84zceKH5g3Psa/view?usp=drivesdk

        (3)  दृश्य-श्रव्य (Video) 
          पाठ अभ्यास च
https://youtu.be/DWsWlen_V1o
    By - Kailash Sharma

        (4) अभ्यासाय   (Worksheet )
https://drive.google.com/file/d/1gjM715shVSf6bk7aJ9RxedpjczAYYCbP/view?usp=drivesdk
      

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