विषयानुक्रमणिका (INDEX)
कक्षा- षष्टी (VI) दीपकम्
कक्षा- षष्टी (VI) रुचिरा (old)
(१) सेतु-पाठ्यक्रम: संस्कृत (BRIDGE CPURSE)
(२) मेरा शिक्षण-दर्शन (My Teaching Philosophy)
(३) उपलब्धियों के संवर्धन हेतु उठाए गए कदम
(Steps Taken to Improve Students Performance)
(धीमी गति से सीखने वाले विद्यार्थी/ कुशाग्र विद्यार्थी)
(Slow Bloomers/ Learners and
BRIGHT ACHIEVERS)
-------- खण्ड क विद्यालयः--------
(1) विद्यार्थी-पुस्तिका -
(ii) प्रमाण-पत्रम् (Certificate to write on Notebook)
(iii) ध्येय वाक्य (MOTO of KVS)
(iv) केंद्रीय-विद्यालय-संगठन-संबद्ध-मंत्राः MANTRAS / SHALOK Related to KVS
(V) अधिगमकर्ता-वृत्त: (Learner's Diary)
(VI) प्रार्थना सभा -
(1) प्रार्थना-सभा (Morning Assembly Commands)
*विद्यालय -प्रार्थना (संस्कृत) (दयां कृत्वा हि विद्यायाः......)
(2) संस्कृत-पुस्तकानि - NCERT (VI-X)
(3) संस्कृत-सप्ताह-उत्सव: (Celebration of Sanskrit week)
2. कथा-वाचनम् / PDF
3. संस्कृत-गीतम् / संस्कृत- गीतानि (२६)
4. प्रश्नोत्तरी हेतु पाठ्यक्रम / प्रश्नोत्तरी अध्ययन सामग्री
5. संस्कृत-निबंध-लेखनम् -
क) अमृतं संस्कृतम् (कक्षा-7, पाठ-13)
ग) संस्कृत भाषा का महत्त्व (हिंदी)
-------- खण्ड ख विषयसंवर्धनम् --------
(2) संस्कृत भाषा का महत्त्व (हिंदी में)
--------खण्ड ग व्याकरणम् --------
1) बालक शब्द: (अकारान्त पुल्लिंग) संज्ञा
2) बालिका शब्द (आकारान्त स्त्रील्लिंग) संज्ञा
3) पुष्प शब्द (अकारान्त नपुंसकलिंग ) संज्ञा
4) मति शब्द: (इकारान्त स्त्रील्लिंग) संज्ञा
5) नदी शब्द: (ईकारान्त स्त्रील्लिंग) संज्ञा
6) किम् (पु./नपु.) - कौन सर्वनाम शब्द
7) किम् (स्त्री.) - कौन सर्वनाम शब्द
8) मातृ शब्द (माता) (ऋकारान्त स्त्रील्लिंग) संज्ञा
10) युष्मद् (तुम) सर्वनाम शब्द
-------- खण्ड घ डिजिट्ल-संस्कृतम् --------
-------- खण्ड ङ विविध क्षेत्र --------
-------- खण्ड च वृत्तिः/ व्यवसाय --------
(1) संस्कृत में रोजगार के क्षेत्र-------- खण्ड छ पर्वः /उत्सवः --------
-------- खण्ड ज भाषण --------
(1) शिक्षक दिवस भाषण (Teacher Day Speech)
-------- महत्त्वपूर्ण-बेबस्थल --------
(1) केन्द्रीय विद्यालय संगठन (official website) (2) केंद्रीय-विद्यालयस्य-शुल्क-प्रदानार्थम्
(3) संस्कृत पठनाय (Sanskrit Tutorial) (4) enjoylearningsanskrit
Comments
Post a Comment