पाठ योजना: सावित्री बाई फुले (कक्षा VIII)
Lesson Plan NEP,
Sanskrit Class 8,
Savitri Bai Phule
विषय: संस्कृत
पाठ: सावित्री बाई फुले
समय: 40-45 मिनट
विशिष्ट शिक्षण उद्देश्यम्:
1. छात्राः सावित्री बाई फुले के जीवन व योगदानं संस्कृतं पठित्वा ज्ञास्यन्ति।
2. पाठस्य माध्यमेन छात्राः स्त्री-शिक्षायाः महत्वं अनुभविष्यन्ति।
3. संस्कृत भाषा में वाक्य रचना एवं शुद्ध उच्चारणं अभ्यासं करिष्यन्ति।
---
शैक्षिक रणनीतयः (Pedagogical Strategies for Experiential Learning):
1. संवादात्मक पद्धतिः (Interactive Method): शिक्षकः पाठं प्रस्तुतं कुर्वन्ति, ततः छात्रैः चर्चां करिष्यन्ति।
2. प्रेक्षणात्मक अध्ययनः (Observation-based Learning): पाठानुसारं सावित्री बाई फुले के चित्रं अथवा वीडियों प्रदर्शयन्ति।
3. प्रायोगिक कार्यः (Experiential Learning): छात्रों द्वारा व्यक्तिगतं एवं समूहकार्यं आयोजनं।
---
व्यक्तिगत/समूह गतिविधयः एवं प्रायोगिक शिक्षण:
1. व्यक्तिगतः: छात्राः पाठस्य संक्षेपं लेखं संस्कृतेन करिष्यन्ति।
2. समूहः:
छात्रों द्वारा सावित्री बाई फुले के प्रमुख योगदानं मंच पर अभिनयं करिष्यन्ति।
स्त्री शिक्षा संबंधिनी चर्चा एवं निबंध लेखन।
3. प्रायोगिकः:
सावित्री बाई फुले की प्रेरणा से “समता” पर पोस्टर निर्माण।
स्त्री शिक्षा के प्रति विद्यार्थिनीनां विचारं प्रस्तुति।
---
अंतर-विषयी सम्बंधः एवं जीवन कौशल, मूल्य शिक्षा का समावेश:
1. अंतर-विषयी सम्बंधः:
इतिहासः: भारतस्य समाज सुधार आंदोलनं।
नागरिक शिक्षा: स्त्री समानता एवं अधिकारः।
2. जीवन कौशलः:
आत्मविश्वासः एवं नेतृत्व कौशलं।
विचार-विनिमय कौशलं।
3. मूल्य शिक्षा:
समानता, सहानुभूति, और परस्पर सम्मान।
---
शिक्षण सामग्री (Resources):
1. पाठ्यपुस्तकः - सावित्री बाई फुले।
2. डिजिटल संसाधनः (ICT):
सावित्री बाई फुले पर आधारित वीडियो।
प्रेजेंटेशन स्लाइड।
3. पोस्टर, चार्ट, श्वेतपटः।
---
प्रतिक्रिया एवं पुनः शिक्षण योजना (Feedback and Remedial Teaching Plan):
1. प्रतिक्रिया:
छात्रों से पाठ के अंत में त्वरित प्रश्न पूछना।
चर्चा द्वारा ज्ञान परीक्षण।
2. पुनः शिक्षण:
कमजोर छात्रों के लिए पाठ के सारांश का दोहराव।
समूह चर्चा में भाग लेने हेतु प्रेरणा।
---
समावेशी अभ्यास (Inclusive Practices/ Gender Sensitivity):
1. सभी छात्र-छात्राओं के योगदान को समान महत्त्व।
2. स्त्री शिक्षा के महत्व पर विशेष चर्चा।
3. कक्षा में विचार प्रस्तुत करने हेतु सबको प्रोत्साहित करना।
---
प्राप्ति मूल्यांकन (Competency Assessment Items):
1. पाठ का सारांश संस्कृत में लिखना।
2. स्त्री शिक्षा की आवश्यकता पर अपने विचार संस्कृत में व्यक्त करना।
3. सावित्री बाई फुले के कार्यों पर 5 प्रश्नों का उत्तर देना।
---
शिक्षण के परिणाम (Outcomes):
1. छात्राः सावित्री बाई फुले के योगदानं संस्कृतं अवगन्तुं समर्थाः भविष्यन्ति।
2. संस्कृत लेखनं एवं वाचनं में प्रवीणता।
3. स्त्री शिक्षा एवं समानता के प्रति संवेदनशीलता।
Comments
Post a Comment